राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत केंद्रीय संचार ब्यूरो प्रादेशिक द्वारा मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ

रायपुर दि. 30.09.2024 : केंद्रीय संचार ब्यूरो प्रादेशिक कार्यालय रायपुर द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत डॉ राधाबाई शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय रायपुर के सभागृह में दो दिवसीय मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रायपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद माननीय श्री बृजमोहन अग्रवाल थे ।

कार्यक्रम के आरंभ में महाविद्यालय की छात्राओं ने गणेश – सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत प्रस्तुत किया , इसके पश्चात क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी शैलेश फाये ने मंचस्थ अतिथियों को पौधे प्रदान कर स्वागत किया और स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।
मंच पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर सी एल देवांगन, अर्थशास्त्र के प्रोफेसर डॉक्टर विनोद जोशी , आइक्यूएसी कोऑर्डिनेटर डॉ दीप्ति झा एवं हिंदी विभागाध्यक्ष डॉक्टर शिखा उपस्थित थीं।

राष्ट्रीय पोषण माह पर मल्टीमीडिया चित्र प्रदर्शनी का जिक्र करते हुए सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने कहा की लड़कियों को शिक्षा के साथ ही स्वस्थ रहना भी अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कुपोषण की शिकार महिलाओं व बालिकाओं को शिक्षित कर सुपोषित करना अत्यधिक महत्वपूर्ण है ।उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस चित्र प्रदर्शनी से जागरूकता बढाकर प्रदेश को सुपोषित करने में मदद मिलेगी ।

उन्होंने बताया की सफेद दिखने वाले खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए ज्यादा अच्छे नहीं है, इसी तरह बाजार में बिकने वाले फास्ट फूड और तले हुए खाद्य पदार्थ खाने से परहेज करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि अपने भोजन में हरी सब्जियों को अधिक से अधिक शामिल करें तो स्वस्थ रहा जा सकता है । अपने संबोधन के अंत में सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने उपस्थित छात्राओं एवं शिक्षकों को स्वच्छता की शपथ दिलवाई। इस अवसर पर सांसद महोदय ने महाविद्यालय की मांग को स्वीकार करते हुए सांसद निधि से 50 लाख रुपए की अनुदान राशि देने की घोषणा की।

कार्यक्रम के दौरान चित्रकला, रंगोली और निबंध प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आकर्षक स्टाल लगाया गया है। विभाग की सुपरवाइजर श्रीमती यमुनेश पांडे ने सुपोषण एवं पोषण के लिए शासन स्तर पर चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर विशेष वक्तव्य दिया।

कार्यक्रम में अतिथियों के समक्ष महाविद्यालय छात्राओं ने महाभारत पर आधारित चीरहरण के प्रसंग को नृत्य नाटिका के माध्यम से रोचक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के दौरान पोषण पर आधारित प्रश्न मंच जैसे कार्यक्रम भी रखे गए। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को क्षेत्रीय प्रदर्शनी अधिकारी ने विभागीय स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कल 1 अक्टूबर को कार्यक्रम के दौरान भाषण प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाए जाएंगे और पुरस्कार वितरण किया जाएगा