कलेक्टर शर्मा ने नाबार्ड द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 संभाव्यता युक्त ऋण योजना पुस्तिका का किया विमोचन

किसानों की सुविधा के लिए बैंक समन्वय कर कार्य करें जिससे सहकारी बैंकों में राशि की ना हो कमी – कलेक्टर’
’बोर्ड परीक्षा के बाद होंगे कैरियर गाइडेंस कैम्प, कलेक्टर के निर्देश पर मिलेगी एजुकेशन लोन की जानकारी’
’डीएलसीसी एवं डीएलआरसी की बैठक सम्पन्न’

कोरिया 14 फरवरी 2022/ कोरिया 14 फरवरी  2022/ कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने मंथन सभाकक्ष में नाबार्ड द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 संभाव्यता युक्त ऋण योजना पुस्तिका का विमोचन किया। इसके साथ ही कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वयक समिति (डीएलसीसी) एवं जिला स्तरीय स्तरीय सलाहकार समिति (डीएलआरसी) की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने उप संचालक, कृषि विभाग से बैंक वार और विकासखण्ड वार किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी ली। जिले में 1 लाख 7 हज़ार 725 राजस्व कृषक में से 45 हज़ार 82 और 12 हज़ार 106 वन पट्टा धारी कृषक में से 5 हज़ार 438 किसानों को केसीसी जारी किया गया है। कलेक्टर ने आगामी 3 माह में विशेष अभियान कर कृषि विभाग एवं बैंकों को समन्वय कर शेष किसानों को केसीसी कार्ड जारी करने के निर्देश दिए।
स्वसहायता समूहों को मजबूत करने बैंक लिंकेज की प्रगति की ली जानकारी
कलेक्टर ने बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 में स्वसहायता समूहों को बैंक क्रेडिट लिंकेज की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी बैंक प्रबंधकों को फरवरी माह के अंत तक स्वसहायता समूहों को ऋण स्वीकृत करने पर चर्चा की। साथ ही भुगतान भी समय पर करने निर्देशित किया जिससे महिलाओं को आजीविका संचालन में समस्या ना हो। उन्होंने बैंक सखी के कार्य में स्व-सहायता समूह की महिलाओं को प्राथमिकता देने की बात कही।

सहकारी बैंकों में राशि की ना हो कमी – कलेक्टर
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी बैंक यह सुनिश्चित करें कि जिले के सहकारी बैंकों में राशि की कमी ना हो जिससे किसानों को समय पर पर्याप्त राशि मिले। मुद्रा लोन, टर्म लोन, सीसी लोन के लंबित प्रकरणों का निराकरण कर ऋण स्वीकृति, स्व-सहायता समूह की महिलाओं के लंबित ऋण 15 दिन में स्वीकृति की बात कही।
उन्होंने मुद्रा योजना के तहत हितग्राहियों को ऋण लेने में होने वाली समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश देते हुए एलडीएम श्री विकास कुमार गुप्ता को सभी बैंकों को प्रपत्र जारी करने के निर्देश दिए, जिसमें हितग्राहियों को मुद्रा योजना में आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी मिल सके।
कलेक्टर के निर्देश, बोर्ड परीक्षा के बाद होंगे कैरियर गाइडेंस कैम्प, मिलेगी एजुकेशन लोन की जानकारी
बैठक में श्री शर्मा ने शासन की योजनाओं के तहत लंबित प्रकरणों के निराकरण के संबंध में सभी बैकों को प्रतिसप्ताह समीक्षा किए जाने एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में आगामी दिवसों में लगाए जाने वाले वित्तीय साक्षरता शिविर में हितग्राहियों को लाभ मिले। बैठक में उन्होंने एलडीएम को एजुकेशन लोन में जिला शिक्षा अधिकारी के समन्वय से कार्ययोजना बनाकर बोर्ड परीक्षाओं के बाद आयोजित किए जाने वाले कैरियर गाइडेन्स कैम्प में बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए मिलने वाले एजुकेशन लोन के विषय मे जानकारी देने कहा।
बीमा योजनाओं की जानकारी पंचायत कार्यालय में चस्पा करने के निर्देश
बैठक में कलेक्टर ने जिले में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की समीक्षा करते हुए सर्वसम्बन्धितों को निर्देशित किया कि हितग्राहियों के बीमा क्लेम की प्रक्रिया बढ़ाएं, जिससे उन्हें समय पर क्लेम मिले। उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों को फॉर्म उपलब्ध कराए जाएं, बीमा योजनाओं की जानकारी पंचायत कार्यालय में चस्पा करें, ताकि लोगों को योजनाओं की सही जानकारी मिल सके।
इसके साथ ही बैठक में पिछली बैठक की कार्यवाही, वार्षिक साख योजना को उपलब्धि, एनयूएलएम, एमएमवायएसवाय, पीएमईजीपी, अंत्यावसायी अंत्योदय आदिवासी स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, सामाजिक सुरक्षा योजना, मुद्रा योजना, केसीसी योजनांतर्गत पशुपालन एवं मत्स्यपालन एवं फसल बीमा योजना पर चर्चा की। साथ ही बैकों के जमा अग्रिम, सीडी रेशियो, फाइनेंसियल इनक्लूजन प्लान 2000, डिजिटल पेमेंट बढ़ावा देने, सेंट्रल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के सम्बंध में चर्चा की गई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री कुणाल दुदावत सहित सभी बैंकों के शाखा प्रबंधक व संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।