हमारे मुख्यमंत्री भैया ने हमारा सम्मान और आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित कर दी कोई बहन साड़ी खरीद रही है तो किसी बहन ने अपने घर के किचन में खाना बनाने के लिए कुकर खरीदा

रतलाम : रविवार, जून 18, 2023 : प्रदेश के मुख्यमंत्री हमारे श्री शिवराज भैया ने लाडली बहना योजना लागू करके हम बहनों के सम्मान और आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित कर दिया है। अब एक हजार रूपए हर महीने मिलने पर हमें घर के छोटे-मोटे खर्चों में कोई परेशानी नहीं आएगी और हमारा सम्मान भी बढ़ गया है। यह कहना है रतलाम जिले की लाडली बहनों का। जब जिले की लाड़ली बहनों के हाथों में एक हजार रूपए आए तो सभी बहने अपनी जरूरत का सामान खरीदने में जुट गई। किसी ने बच्चों की किताबें खरीदी, तो किसी ने साड़ी खरीदी तो किसी ने घर के किचन के लिए कुकर खरीदा।मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रही है। यह योजना महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए मील का पत्थर भी साबित हो रही है

यह कहना है जिले की अनेक लाड़ली बहनों का। इन महिलाओं के लिए 10 जून का दिन ऐतिहासिक था जब उनके बैंक खाते में एक हजार रूपए डालने की घोषणा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में आयोजित एक बड़े समारोह में की। जब मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक से उनके बैंक खातों में एक हजार रूपए की राशि ट्रांसफर की तो बहनों के चेहरे खिल उठे। अपने भविष्य को लेकर निश्चिंत हो गई। साथ ही आभास हो गया कि अब उन्हें छोटी- मोटी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

अधिकांश लाड़ली बहनों का कहना था कि वे यह राशि अपने बच्चों पर खर्च करेंगी। फिर वह चाहे उनके खेल-खिलौने हो या पढ़ाई या फिर स्कूल की फीस। अनेक महिलाओं ने इस राशि को खर्च करने में अपना ध्यान केवल बच्चों की पूर्ति की ओर ही केंद्रित कर रखा है।पिपलोदा विकासखंड के ग्राम धमेडी की शकुंतलाबाई के पास मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के एक हजार रूपए उनके बैंक खाते के जरिए पहुंच चुके हैं, जिसे उन्होंने खर्च भी कर लिए हैं। इस राशि का उपयोग उन्होंने अपनी किचन सामग्री खरीदने में किया है। साथ ही बरसात को देखते हुए घर के लिए एक तिरपाल भी खरीदी।

उन्होंने बताया कि लाड़ली बहना योजना से महिलाओं की दैनिक जरूरतें पूरी हो रही है।ग्राम पीगराला की लाड़ली बहना श्रीमती गोदावरी बाई मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के एक हजार रूपए आते ही फूली नहीं समा रही हैं। उन्हें इस बात की खुशी है कि अब वे छोटे-मोटे खर्चों पर अपने पति पर निर्भर नहीं रहेगी। अब वे स्वयं घर की किराना सामग्री खरीदेंगी। एक हजार रूपए हाथ में आते ही वे अपने लिए कपड़ों की दुकान पर पहुंची और एक साड़ी खरीदी।

उन्होंने इस योजना को महिला हित में अब तक की सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण योजना माना है।ग्राम सेजावता की विमला खराड़े इस योजना को वरदान से कम नहीं मानती है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की यह योजना महिलाओं के हित में सबसे अच्छी और हितैषी योजना है। विमला के खाते में भी एक हजार रूपए की राशि पहुंच चुकी है। इस राशि का उपयोग टीवी और मोबाइल को रिचार्ज कराने में किया है। अभी इसके लिए पति से पैसे मांगने पड़ते थे, जो उन्हें दो चार दिन बाद मिलते थे ।

ग्राम शिवगढ़ की संपतबाई ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना महिलाओं के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है। उनके बैंक खाते में भी इस योजना के एक हजार रूपए पहुंच गए हैं,जिसे उन्होंने खर्च भी कर दिया हैं। संपतबाई ने इस राशि का उपयोग अपने बच्चों की पढ़ाई पर किया है, किताबें खरीदी है।रतलाम के कस्तूरबा नगर की रहने वाली श्रीमती अंजलि खुराना ने लाड़ली बहना योजना को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अब तक की महिलाओं के हित में सबसे अच्छी योजना बताया है।

इस योजना से निश्चिंत रूप से महिलाएं सशक्त होंगी। श्रीमती दीपाली ने भी के हजार रूपए राशि का उपयोग किराना सामग्री खरीदने पर किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की भविष्य में एक हजार की राशि को बढ़ाकर तीन हजार करने की घोषणा का स्वागत किया है। उन्होंने लोकप्रिय मुख्यमंत्री “शिवराज भैया” को धन्यवाद दिया भी दिया है।रतलाम के अलकापुरी की रहने वाली श्यामा ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज भैया की यह योजना महिलाओं की आर्थिक तंगी को दूर करेगी। श्यामा के बैंक खाते में भी एक हजार रूपए की राशि आई है ।

श्यामा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राशि को एक हजार रूपए को बढ़ाकर तीन हजार रूपए करने की घोषणा न सिर्फ महिला हित में बल्कि सामाजिक क्रांति की दिशा में उठाया गया एक सार्थक कदम है । घोषणा के दूरगामी परिणाम सामने आएंगे। श्यामा ने इस घोषणा का तहेदिल से स्वागत किया है और अपने बच्चों के लोकप्रिय मामा शिवराज भैया को हृदय से धन्यवाद भी दिया है।

जनपद पंचायत पिपलौदा के ग्राम नौलक्खा की रहने वाली श्रीमती संगीता गेहलोत मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के एक हजार रुपए मिलने पर बेहद प्रसन्न है। वे कहती हैं कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा उनके खाते में एक हजार रुपए की जो राशि दी गई है उससे उन्होंने घर के लिए किराना सामग्री खरीदी है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री चौहान को योजना की राशि देने पर धन्यवाद दिया है। पिपलोदा की अलका शर्मा के बैंक खाते में लाड़ली बहना योजना के तहत एक हजार रूपए की राशि आ गई है। श्रीमती शर्मा ने इस राशि का उपयोग अपने बच्चों की पढ़ाई पर किया है।

इस राशि से उन्होंने अपने बच्चों के लिए किताबें खरीदी हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की यह घोषणा कि समय के साथ यह राशि बढ़ाकर तीन हजार कर दी जाएगी, का भी इन्होंने स्वागत किया। ग्राम नगरा की श्रीमती सीमा फुलपगारे ने लाड़ली बहना योजना के तहत उनके बैंक खाते के जरिए प्राप्त एक हजार रूपए राशि का उपयोग घर गृहस्थी की सामग्री खरीदने में किया है। श्रीमती सीमा ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को खुशी-खुशी हृदय से धन्यवाद दिया है।